राजधानी दिल्ली और उत्तर भारत के कई अन्य हिस्सों घने कोहरे के कारण, 29 ट्रेनें चल रहीं देरी से…

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली और उत्तर भारत के कई अन्य हिस्सों में घना कोहरा छाया हुआ है, जिसकी वजह से दिखाई देना बेहद कम हो गया है और इसके चलते कम से कम 29 ट्रेनें देरी से चल रही हैं. राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार तड़के दृश्यता कुल 200 मीटर तक रह गई थी. घने कोहरे के चलते वाहनों को बेहद धीमी गति से लगभग रेंगते हुए देखा गया.

जिसके चलते दिल्ली एयरपोर्ट प्रशासन ने फॉग अलर्ट भी जारी किया था, और कहा था कि लो विज़िबिलिटी प्रोसीजर लागू किए जा रहे हैं. जानकारी मिली है कि कोहरे के कारण लगभग 40 उड़ानों का आवागमन प्रभावित हुआ है. कुछ उड़ानों का मार्ग बदलना पड़ा है, हालांकि किसी भी उड़ान में फिलहाल बहुत ज़्यादा देरी की सूचना नहीं है.

भारतीय मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, समूचे उत्तर भारत में कोहरे के हालात बने हुए हैं. रविवार रात को मौसम विभाग से हासिल हुए आंकड़ों के अनुसाहर, पंजाब के बठिंडा में ‘ज़ीरो’ विज़िबिलिटी की ख़बर है.

IMD ने सोमवार सुबह कोहरे की चादर की एक सैटेलाइट तस्वीर ट्वीट की है, जो पंजाब से उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और उत्तर प्रदेश तक फैली है, और हरियाणा और दिल्ली में उसकी चपेट में हैं. रेलवे से मिले आंकड़ों के अनुसार, कम दृश्यता के चलते 29 ट्रेनें कम से कम दो घंटे की देरी से चल रही हैं.

मौसम कार्यालय ने शनिवार को अनुमान जारी किया था कि समूचे उत्तर-पश्चिम भारत में ठंड के हालात अगले दो दिन तक बने रह सकते हैं. घने कोहरे के हालात ऐसे समय में बने हैं, जब राष्ट्रीय राजधानी और उत्तर भारत के अन्य इलाके शीत लहर की चपेट में हैं. दिल्ली में रविवार को 1.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जो पिछले दशक के दौरान दूसरा सबसे ठंडा दिन रहा.

ठंड के मौसम के चलते दिल्ली सरकार ने भी सभी प्राइवेट स्कूलों को एडवायज़री जारी करते हुए उन्हें 15 जनवरी तक बंद रहने के लिए कहा है.

Related posts

Leave a Comment